अगर आपको पेसमेकर लगा है तो ये खबर आपके लिए है

अगर आपको पेसमेकर लगा है तो ये खबर आपके लिए है

सेहतराग टीम

हृदय रोग के मरीज हैं और आपको पेस मेकर लगाया गया है तो आपके लिए एक चेतावनी है। मेडट्रोनिक पेस मेकर के कुछ मॉडलों में आने वाली कुछ विशेष समस्‍या को लेकर ये चेतावनी देश के दवा नियामक ने जारी की है। ये चेतावनी एक अमेरिकी एजेंसी की चेतावनी के बाद जारी की गई है।

दवा नियामक ने तीन मेडट्रोनिक पेसमेकर मॉडल लगवाने वाले मरीजों को चेतावनी दी है। उसने कहा है कि यदि उन्हें हल्कापन, सुस्ती, सीने में दर्द या बेहोशी महसूस होती है तो ये पेसमेकर की बैटरी खराब होने के संकेत हो सकते हैं।

अमेरिका के खाद्य एवं प्रशासन विभाग (यूएसएफडीए) ने तीन पेसमेकर मॉडल एस्ट्रा, सेरेना और सोलरा के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है। इसके बाद केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने भी चेतावनी जारी की है।

सीडीएससीओ ने मरीजों को सलाह दिया है कि यदि वे सुस्ती, हल्कापन, सांस में धीमापन या बेहोशी महसूस करते हैं तो तत्काल चिकित्सकीय मदद लें। उसने कहा, ‘ये इस बात के संकेत हो सकते हैं कि पेसमेकर की बैटरी अचानक डिस्चार्ज या खाली हो गई हो।’ 

नियामक ने चिकित्सकों को भी सजग रहने का सुझाव दिया है और इस बात पर विचार करने को कहा है कि क्या पेसमेकर लगे मरीज के लिए उपकरण को बदलने की जरूरत है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।